How To Start A Podcast In India (भारत में पॉडकास्ट कैसे शुरू करें)

How to start Podcast in hindi
Share On:

How to start Podcast in India (भारत में पॉडकास्ट कैसे शुरू करें) ये बहोत ज़रूरी प्रश्न हो जाता हैं उन लोगों के लिए जिन्हें Podcast का उपयोग करके उसपे आपना career शुरू करना हैं।

Hello दोस्तों, अगर आप अपने product ओर services का promotion करना चाहते हैं तो आप Images और Videos के forms में Content बनाते हो और उसे upload कराते हो अपने social media accounts (फ़ेस्बुक, इन्स्टग्रैम) या YouTube के ऊपर । लेकिन Images और Videos के साथ साथ आपके पास एक और तरीक़ा हैं जिसमें ऑडीओ क्लिप्स (Audio Clips) बनाते हो। और इन Audio FIles / Clips को जब आप किसी वेब प्लाट्फ़ोर्म (Website) पर अपलोड कराते हो उसे कहते हैं PODCAST।

Indian celebrity on podcast (प्रख्यात भारतीय Podcast पर)

आज इन्फ्लुएंसर्स, सेलिब्रिटीज, पत्रकार, आप के बेतरतीब Host, हर कोई एक पॉडकास्ट (Podcast) कर रहा है।

प्रजक्ता कोहली, एह्सास जैसे इन्फ्लुएंसर्स या फिर शाहरुख खान या वरुण धवन जिसे Bollywood स्टार्स  Podcast के ऊपर हैं। हमारे प्रधानमंत्री जी नरेंद्र मोदी भी मन की बात Podcast के द्वारा ही सब से मिलते हैं।  

Podcast Statistics India

Podcast Statastics In India ()
Podcast Statistics In India (Business Insider)

पोडकास्ट लगभग एक दशक से अधिक समय से है। समझने के लिए कि क्या बनाने के लिए बदल गया है। पॉडकास्ट  (Podcast) घटना वे अब कर रहे हैं, हमें पकड़ना होगा।

Spotify की योजना $500 मिलियन खर्च करने की है। इस वर्ष कोविद १९ (Covid 19) कि बाद पॉडकास्ट (Podcast) पे इतनी हलचल क्यों हैं। ये सब अभी क्यों हो रहा हैं।

How to start Podcast in India (भारत में पॉडकास्ट कैसे शुरू करें) इस प्रश्न के पहले हमें बड़ी तस्वीर को देखनी होगी।

वर्तमान में, भारत के लगभग 40 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से केवल 40 मिलियन ही पॉडकास्ट सुनते हैं।हालांकि, संख्या तेजी से बढ़ रही है। 2018 में, भारत में पॉडकास्ट श्रोताओं में लगभग 60% वृद्धि हुई थी।

ऑडियो स्ट्रीमिंग भारत में पहले की तरह बढ़ रही है। वास्तव में, भारतीय Audio Content के लिए इतने भूखे हैं कि वे दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो-स्ट्रीमिंग साइट (Video Streaming Site) YouTube का उपयोग केवल संगीत सुनने के लिए करते हैं। 

Podcasts vs YouTube videos (पाड्कैस्ट vs यूटूब)

Podcast Vs Youtube

  • यूटूब और पाड्कैस्ट में क्या फ़र्क़ हैं:

1. यूटूब पर विडीओ और Podcast पर ऑडीओ होता हैं।

2. आप यूटूब कर चलते वक़्त नहि सुन सकते हैं बुत पाड्कैस्ट सुन सकते हैं। आप Podcast काम करते समय, जिम करते समय, ट्रैवल करते समय सुन सकते हैं।

3. आप यूटूब को १० से १५ minutes के विडीओज़ पसंद करते हैं। लेकिन पाड्कैस्ट आप घंटो सुन सकते हैं।

  • यूटूब और पाड्कैस्ट में समानते क्या हैं:

1.  यूटूब और पाड्कैस्ट फ़्री में शुरू कर सकते हैं।

2.  नए गूगल के अप्डेट के बाद से यूटूब और पाड्कैस्ट दोनो SERP (Search Engine Result Pages) पर रैंक हो सकते हैं।

3. यूटूब और पाड्कैस्ट दोनो से आप पैसे कमा सकते हैं। 

Podcast Vs Radio:

Podcast Vs Radio

1.रेडियो आवृत्ति (Radio Frequency) का उपयोग करके एक रेडियो शो का प्रसारण वायुत रंगों (Air Waves)के माध्यम से किया जाता है। पॉडकास्ट एक शो है जो  इंटरनेट का उपयोग करके मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराया जाता है।

2.एक रेडियो शो की पहुंच इस बात पर निर्भर करती है कि वे किस क्षेत्र में कितनी आबादी का प्रसारण कर रहे हैं।अधिकांश पॉडकास्ट से पता चलता है कि विज्ञापन की बिक्री प्रतिएपिसोड 5,000 से 100,000 दर्शकों तक पहुंचती है। कुछ की पहुंच 1MM से अधिक है।

3.रेडियो शो आकर्षक हो सकते हैं, लेकिन राजनीति, खेल और वित्त सहित सामान्य विषयों को कवर करते हैं। पॉडकास्ट शो हर श्रेणी में आता है, जो कल्पनाशील होता है, इसलिए आपको अपने हितों के भीतर उन शो को खोजने का यकीन है।

4.रेडीओ शोज़ पर आपका नियंत्रण नहि परं पाड्कैस्ट परआपका नियंत्रण हो सकता हैं।

“The advantage of podcasts is that PODCAST don’t steal your time”

What is Podcast History (पॉडकास्ट इतिहास)

What is History of Podcast

 

तो हाँ, पॉडकास्ट (Podcast) का जब भी जब ही नाम आता हैं तब Apple, iTunes (आईट्यून्स) और iPod (आईपॉड) के नाम बाई आते हैं।-

एप्पल ने 2005 में iTunes (आईट्यून्स) के लिए पॉडकास्ट (Podcast) लेकर आया।- पॉडकास्टिंग ये दो शब्दों का संगम हैं। iPod और Boradcast। 

Steave Jobs (स्टीव जॉब्स) ने २००५ में सबसे पहेल Podcast का launch किया था।

पॉडकास्टिंग से पहले आपके पास रेडियो था, इसके विज्ञापन, अप्रत्याशित सामग्री,और आपके पसंदीदा होस्ट विशिष्ट दिनों में ही विशिष्ट शो के साथ आते हैं, लेकिन पॉडकास्ट (Podcast) के साथ ऐसा नहि हैं। आप Podcast को डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें सुन सकते हैंअपने मोबाइल हैंड्सेट पर या अपने आइपॉड (iPod) पर किसी भी समय आप कही पर भी।

और आप इन शो के लिए भी सदस्यता (Subscribe) भी कर सकते है। पॉडकास्ट (Podcast) रेडियो की तरह ही स्वतंत्र हैं। इंटरनेट से जुड़े स्मार्टफ़ोन की रिलीज़ के साथ, लोग सीधे अपने फोन पर पॉडकास्ट (Podcast) डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बजाय ऑडियो लोड करने के लिए उनके कंप्यूटर से उनके फोन पर।और इससे शो सुनना और भी आसान हो गया।

अभी भी 2009 में अमेरिका की आबादी का केवल 11% महीने में एक बार पॉडकास्ट (Podcast) के बारे में सुना था, लेकिन २०१४ के बाद फिर से पॉडकास्ट (Podcast) ने सब कुछ बदल दिया। २०१४ के एक अमेरिकन शो के नए formats की वजह से Podcast की दुनिया बदल गयी।   

Market Size of Podcast (पॉडकास्टकाबाजार)

Market Size Of Podcast

1.पिछले कुछ वर्षों में भारत में पॉडकास्ट (Podcast) सुनने में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। पिछले महीने में कम से कम एक पॉडकास्ट (Podcast) को सुनने वाले लोगों के रूप में परिभाषित 2018 के अंत में 4cr की कुल वृद्धि हुई, जो पिछले वर्ष 2017 में 54Cr से 57.6% तेज थी।

2.इसने भारत को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा (third-largest podcast-listening market) पॉडकास्ट-सुनने का बाजार (चीन और अमेरिका के बाद) बनाया

3.विकास की भविष्यवाणी पूर्वानुमान संख्या के साथ जारी रखने के लिए निर्धारित की जाती है, जो 2023 तक 5% CAGR से बढ़कर 17.61 करोड़ हो जाती है।

What is Podcast ? (पॉडकास्ट क्या है ?)

What is Podcast in hindi

पॉडकास्ट (Podcast) वेब (Websites) पर ऑडियो प्रसारण (audio broadcasting) का एक रूप है। ऑफिस जाते समय या यहां तक कि काम करते हुए भी इसे चलते-फिरते सुना जा सकता है। यह एक सामग्री माध्यम है जिसमें आपके सभी लक्षित दर्शकों (Target User) का ध्यान किसी वीडियो या ब्लॉग पोस्ट की तरह नहीं है। 

Google पर अगला बड़ा एसईओ अवसर (The Next Big things in SEO Opportunity on Google)

Google Podcast SEO

इन लेखों के अलावा, Google ने पॉडकास्टिंग में तीन समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए तीन विशाल पहल शुरू की: नए श्रोताओं को आकर्षित करना, नए सामग्री रचनाकारों को आकर्षित करना, और बेहतर खोज क्षमता उत्पन्न करना। वे पहल निम्नलिखित थीं:

1.एक समर्पित Google पॉडकास्ट (Podcast) ऐप (Creating a dedicated Google Podcast app) बनाना

2.खोज परिणामों में पॉडकास्ट (Podcast) सामग्री को सर्फ करना (Surfacing podcast content in search results)

3.Google पॉडकास्ट (Podcast) और PRX के साथ साझेदारी स्थापित करना (Establishing a partnership with PRX)

Types of Podcast (पॉडकास्टकेप्रकार)

1.इंटर्व्यू पॉडकास्ट(Interview Podcast)

2.सोलो पॉडकास्ट(Solo Podcast)

3.मल्टी होस्ट पॉडकास्ट (Multi Host Podcast) 

What Are Podcast Directories (पॉडकास्ट निर्देशिकाएँ क्या हैं )

Podcast Directories

पॉडकास्ट निर्देशिकाएं (Podcast Dictionaries) iTunes, Spotify, और Google Play जैसी सेवाएं हैं। वे आपकी पॉडकास्ट (Podcast) फाइलें प्राप्त करते हैं, और आर.एस.एस फ़ीड (RSS Feed) करते हैं, और उन्हें अपने फ्रंट एंड सिस्टम पर धकेलते हैं। ये निर्देशिकाएं आसानी से आपके दर्शकों को पॉडकास्ट (Podcast) ऐप, उनके कंप्यूटर, आईफोन या एंड्रॉइड डिवाइस के साथ अपना शो खोजने की अनुमति देती हैं।

यहां देखिए यह कैसे काम करता है। आप अपना ऑडियो अपलोड करते हैं, और जब निर्देशिका आपके फ़ीड में कुछ नया खोजती है, तो वह फ़ाइल को डाउनलोड करती है और अपने उपयोगकर्ताओं को नवीनतम एपिसोड प्रदर्शित करती है।  

5 Free Popular Podcast Platforms in India (५ मुफ्त पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म)

1.Buzzsprout: Free Plan (Limited) or $12.00/mo

Buzzsprout Podcast Platform
 

Buzzsprout एक 5 best Podcast Platform in India में से एक हैं। कुछ कारणों से सर्व श्रेष्ठ पॉडकास्ट (Podcast) होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म की दौड़ में नेतृत्व करता है – यह बहुत शुरुआती-अनुकूल है, आरंभ करने के लिए एक मुफ्त योजना के साथ आता है और उनके सस्ते पॉडकास्ट (Podcast) की मेजबानी की योजना भी अल्ट्रा बजट केअनुकूल होने की कीमत है। वे सुपर किफायती पैकेज में सुविधा ओंका एक शक्तिशाली संयोजन पैक करते हैं।

 

2.Simplecast: $15.00/mo

Simplecast Podcast Platform

Simplecast पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफार्मों (Podcast Hosting Platform) के बीच शीर्ष स्थान (Top Position) के लिए एक सरल दावेदार है, इसलिए उन्हें इस सूची में दूसरे स्थान पर लाना एक कठिन निर्णय था – लेकिन निर्णाक कारक यह था कि Simplecast  एक मुफ्त स्टार्टर प्लान प्रदान करता है और सरल कास्ट (हालांकि वे नहीं करते हैं) यहां 14-दिवसीयनि: शुल्क परीक्षण प्रदान करें)। हालाँकि, पॉडकास्ट  (Podcast) को होस्ट करने के लिए कई वैश्विक ब्रांडों द्वारा Simplecast का उपयोग किया जाता है – और मैं अपने खुद के शोको भी मंच पर होस्ट करता हूं, इस लिए यदि आपके पासअपने पॉडकास्ट  (Podcast) होस्टिंग पर खर्च करने के लिए थोड़ासा बजट है, तो यह Simplecast के साथ बहुत अच्छी तरह से रखा जाएगा।

3.Anchor: Free Plan

Anchor Podcast Platform

Anchor जब यह सबसे अच्छा पॉडकास्ट (Podcast) होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म की बात करता है जो वास्तव में बिना किसी तारके 100% मुक्त होते हैं, तो कुछ भी एंकर की तुलना नहीं कर सकता है – हालां कि यह दो प्रमुख सीमाओं के साथ आता है:

१) वे एक एम्बेड पॉडकास्ट प्लेअर (embeddable podcast player)की पेश -कश नहीं करते हैं

२)आपकी मुद्री करण क्षमताएं (monetization capabilities) बेहद सीमित हैं।

इन दो कारणों से, मैं केवल एंक रको एक मुफ्त पॉडकास्ट (Podcast) होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म के रूप में सुझाता हूं यदि आप उस मानसिकता के साथ जाते हैं जिसे आपको अंततःअपने शोको भविष्य में किसी बिंदु पर एक अलग (सस्ते) पॉडकास्ट  (Podcast) होस्टिंग सेवा में स्थानांतरित करना होगा। अपने पॉडकास्ट  (Podcast) से पैसा बनाने के लिए तैयार हैं।

4.PodBean: Free Plan (Limited) or $9.00/mo

Podbean Podcast Platform

एक कारण पॉडबीन (Podbean) एक प्रशंसक पसंदीदा है कि इसमें नौसिखिए से लेकर प्रोतकहर पॉडकास्टर की योजना है।उनकी मुफ्त पॉडकास्ट (Podcast) होस्टिंग योजना प्रतिमाह बहुत उदार 5 घंटे की सामग्री और100 जीबी बैंडविड्थ के साथ आती है।बेसिक एनालिटिक्स भी मुफ्त योजना का हिस्सा हैं, जैसा कि एक पॉडबीएन-होस्टेड वेबसाइट है जिसे चालू किया जा सकता है (और सिर्फ आपके पॉडकास्ट  (Podcast) के लिए समर्पित है)।

5.Podiant: $12.99/mo

Podiant Podcast Platform

पॉडिएंट पॉडकास्ट होस्टिंग (Podiant Podcast Hosting) ब्लॉक पर नए Podcast players में से एक है, लेकिन पहले से ही अधिक स्थापित खिलाड़ियों को काफ़ी अच्छा Competition दे रहा हैं।

एक अनुभवी पॉडकास्टर और होनहार वेब-डेवलपर द्वारा निर्मित, यह एकनो-फ्रिल्स पॉडकास्ट (Podcast) होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म होने की आवश्यकता से बाहर पैदा हुआ था जो उपयोग करने के लिए सुपर आसान है।हालांकि इसकी विशेषता सेट पिछले वर्षों में तेजी सेबढ़ी है, यह अभी भी एक हल्के और तेजी से पॉडकास्ट  (Podcast) होस्टिंग मंच बना हुआ है। और यह केवल प्लेटफ़ॉर्म की हल्की नहीं है, उनकी मूल्य निर्धारण योजना एँ भी जेब पर हल्की हैं।   

HOW TO MAKE PODCAST FOR FREE

यह ब्लॉग “पॉडकास्ट कैसे शुरू करे” (How to make Podcast) वो भी Free। चलो शुरू करें और समझे के पाड्कैस्ट के क्या ज़रूरी चीज़ें हैं फ़्री में कैसे बनाए।

दुनिया का फ़्री और बेस्ट PODCAST creation Platform हैं “ऐंकर” (ANCHOR)। इस ब्लॉग में हम लोग ऐंकर पर PODCASTING सिखेंगे।

Spotify जो के एक PODCAST DIRECTORY हैं इस Compnay ने पॉडकास्ट-मेकिंग ऐप एंकर (Anchor.fm) को २०१९ में ख़रीद लिया हैं। ANCHOR PODCASTING एक ऐसी सुविधा है, जिससे दोस्तों के लिए दूर से एक साथ शो रिकॉर्ड करना आसान हो जाएगा।

ऐंकर पाड्कैस्ट रिव्यू (ANCHOR PODCAST REVIEW)

ANCHOR PODCAST REVIEW

How to make Podcast की ऐंकर के रिव्यू के साथ शुरू करेंगे। Anchor पर Podcasting के उपलब्धियाँ समझते हैं। 

 

1.     ऐंकर ये प्लाट्फ़ोर्म सबसे सरल और फ़्री में उपलड़ध हैं। 

2.     Unlimited Storage: फ़ाइल आकारफ़ाइलों की संख्याशो की लंबाईया कितनी देर तक फ़ाइल उनके सर्वर पर होस्ट की जाती है (पॉडबीन केवल मुफ्त उपयोगकर्ताओं के लिए 2 महीने तक फ़ाइल रखता हैउदाहरण के लिए) पर कोई सीमा नहीं है।

3.     RSS Feed 

4.     ऐंकर सभी Podcast Dictionaries’ पर आपके क्लिप्स उपलब्ध कराता हैं।  

5.     Advertising sponsorships ऐंकर के साथ सरल तरीक़े से कर पाते हो।

6.     रिकॉर्डिंग एंड एडिटिंग (Recording and Editing) भी हो जाती हैं। इसके लिए आपको अलग से कोई भी tools उसे करने की ज़रूरत नहि पड़ती। 

7.     आप Voice Messages अभी भेज सकते हो। 

 एंकर पाड्कैस्ट प्लाट्फ़ोर्म (Anchor Podcast Platform) कम कीमत के लिए बहुत सारी सुविधाएँ प्रदान करता है। कुछ विरोधियों का तर्क है कि आप अपने Content पर अधिकार छोड़ कर एंकर को दे रहे हैंजो सही नहीं है। ऐंकर के अनुसार, “एंकर पर Content Owner की हमेशा अपनी राइट्स होते है और हमेशा उनके पास होती है।”

Share On:

Leave a Reply

avatar